व्यापारिक ऋण के साथ अपना व्यवसाय बढ़ाएं - Loan Trivia

Breaking

Full-Width Version (true/false)

Tuesday 23 January 2018

व्यापारिक ऋण के साथ अपना व्यवसाय बढ़ाएं

व्यापारियों को समय समय पर अपने व्यवसाय को बढ़ने के लिए अतिरिक्त पूँजी की आवश्यकता पड़ती है । आज कल ऐसे व्यापारियों को व्यापार ऋण से बहुत फायदा पहुंच रहा है । बहुत से बैंक और एनबीएफसी व्यापारियों को उनके व्यवसाय और आवश्यकता के अनुसार ऋण प्रदान कर रही है । आइये जानते है की कैसे व्यापार ऋण आपके व्यवसाय के लिए फ़ायदेमंद हो सकता है ।
असुरक्षित व्यापार ऋण / बिजनेस लोन ✔ ₹ 30 लाख तक का ऋण बिना सुरक्षा के प्राप्त करें ✔ न्यूनतम दस्तावेज़ीकरण ✔ 24 घंटों के भीतर स्वीकृति ✔ फ्लेक्सी लोन सुविधा ✔ संपार्श्विक मुक्त ऋण ✔ नाममात्र ब्याज दरें ✔ अपनी ईएमआई की ऑनलाइन गणना करें ✔ सरल ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

व्यवसाय ऋण की विशेषता और लाभ
कम ब्याज दरों और आसान किस्तों के साथ, बजाज फिनसर्व व्यवसाय ऋण देता है जो आपके व्यापार को बढ़ाने में मदद करेगा, जिससे आपकी लाभप्रदता बढ़ सकती है। बजाज फिनसर्व व्यवसाय ऋण के लिए क्रेडिट लाइन सुविधा देता है, जिससे आप अपने व्यवसाय को नई ऊंचाइयों तक ले जा सकते है, व्यवसाय को नवीनतम मशीनरी और उपकरणों में बदल कर व्यवसाय को बढ़ा सकते हैं।
व्यावसायिक ऋण की प्रमुख विशेषताएं:
सुविधाजनक ऋण:
बजाज फिनसर्व ऋण आपको आपकी पात्रता से ज्यादा ऋण देता है. जहाँ आपको उतने ही ऋण राशि पर ब्याज देना होगा जितना आप उपयोग कर रहे है और वह आपकी मासिक किश्तों की तुलना में मानक व्यापार ऋण से कम होगी।
₹. 30 लाख तक का ऋण
बजाज फिनसर्व आपके व्यापार की जरुरत के हिसाब से ₹. 30 लाख तक का व्यवसाय ऋण प्रदान करता है। आप उस लोन का प्रयोग उपकरण या प्रदात खरीदने में, आधारिक संरचना बनाने में, संचालन में या कार्यशील पूंजी में वृद्धि के लिए उपयोग कर सकते हैं ।
बजाज फिनसर्व व्यवसाय ऋण/ बिजनेस लोन पर 16% से 35% तक का सबसे कम ब्याज दर प्रदान करता है।
संपार्श्विक मुक्त ऋण:
बजाज फिनसर्व संपार्श्विक मुक्त व्यवसाय ऋण प्रदान करता है, जहाँ आपको कोई भी अपनी या व्यापारिक संपत्ति गिरवी रखने की जरुरत नहीं होती है ।
ऋण की सीमा: बजाज फिनसर्व एक लाइन ऑफ क्रेडिट की सुविधा के अनुसार ऋण प्रदान कर रहा रहा है, जिसे 'सुविधाजनक ऋण' भी बोल सकते है । जिसमें आपको एक निश्चित अवधि के लिए कुछ सीमा तक ऋण अनुमोदित किया जाता है, और आपको सिर्फ उतने उधार राशि पर ब्याज देना होगा जितना आप उपयोग कर रहे है न की पूरी राशि पर ।
पूर्व स्वीकृत प्रस्ताव: यदि आप बजाज फिनसर्व के मौजूदा ग्राहक है तो आपको पूर्व-स्वीकृत ऑफ़र मिलता है, जिसमें टॉप-अप ऋण या समय-समय पर ब्याज दरों में कमी शामिल है ।
ऑनलाइन खाता पहुंच: बजाज फिनसर्व की ऑनलाइन सुविधा की सहयता से आप किसी भी समय कहीं भी अपने लोन की जानकारी प्राप्त कर सकते है ।
छोटे और मध्यम उद्यम के फायदे: यदि आप एक नए व्यवसाय या मौजूदा व्यवसाय को बढ़ा रहे हों तब आप एक छोटे व्यवसाय ऋण द्वारा लाभ उठा सकते हैं । आज के प्रवाहशील आर्थिक वातावरण में, व्यवसाय ऋण को बुद्धिमानी से उपयोग करके आप अपने उद्यम की तात्कालिक वृद्धि देख सकते हैं ।

आप किसके लिए व्यावसायिक ऋण का उपयोग कर सकते हैं?

कार्यशील पूंजी: व्यापार ऋण व्यवसायों के लिए अच्छे होते हैं, कभी-कभी व्यवसाय के दैनिक परिचालन के लिए ऋण की आवश्यकता होती है । तब कार्यशील पूंजी ऋण के लिए आवेदन करने से आपको अपने व्यवसाय के विकास में मदद मिल सकती है। और जैसे आपका व्यवसाय बढ़ता है
व्यापार बढ़ाना: यदि आपको व्यवसाय से मुनाफा हो रहा है और सकारात्मक नकदी प्रवाह है, तो संभावना है कि आप शायद संचालन के विस्तार के बारे में सोचें । तब आप व्यापार ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं, और उस राशि का उपयोग कार्यालय स्थान पट्टे, अधिक कार्यबल की भर्ती, कुशल तकनीकी सहायता का निर्माण, कच्चे माल की खरीद, मशीनरी खरीद, भूमिकारूप व्यवस्था, अपने विपणन में वृद्धि आदि के लिए कर सकते हैं।
महिलाओं के उद्यमियों के लिए उपलब्ध : व्यापार ऋण महिलाओं उद्यमियों के लिए भी उपलब्ध है, जो व्यवसाय विस्तार में सहायता करेगा।

व्यवसाय ऋण के लिए आवश्यक दस्तावेज:

पासपोर्ट के आकार की तस्वीर
केवाईसी दस्तावेज़
व्यावसायिक प्रमाण: व्यापारिक अस्तित्व का प्रमाणपत्र

प्रासंगिक वित्तीय दस्तावेज़

पिछले महीने के बैंक अकाउंट स्टेटमेंट
व्यवसाय ऋण पात्रता मानदंड
आपको 25-55 वर्ष के बीच होना चाहिए।
आपके व्यवसाय का कम से कम 3 साल का पुराना होना चाहिए
आपके व्यवसाय को कम से कम पिछले 1 साल के लिए अपनी आयकर रिटर्न दाखिल होना चाहिए।
आपके व्यवसाय को पिछले साल का कारोबार होना चाहिए, जिसे सीए द्वारा विधिवत लेखा परीक्षा में रखना चाहिए
व्यवसाय ऋण आपके व्यापार को बढ़ाने के लिए एक सही समाधान है ।बजाज फिनसर्व बिजनेस लोन पर त्वरित अनुमोदन प्राप्त करें।

No comments:

Post a Comment